Wednesday, 6 February 2019

यदि आपको एक घातक बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है, तो कॉर्ड ब्लड बैंक है उपचार, यहाँ पढ़ें....






Image result for uncured diseases



क्या कॉर्ड ब्लड बैंकिंग मेरे लिए सही है?

यदि आप अपने नवजात शिशु के गर्भनाल रक्त को बैंकिंग करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ अपने विकल्पों के बारे में बात करें। आपका प्रदाता सार्वजनिक और निजी कॉर्ड ब्लड बैंकिंग के फायदे और नुकसान पर चर्चा कर सकता है।


गर्भनाल रक्त क्या है?

गर्भावस्था के दौरान, गर्भनाल एक विकासशील भ्रूण को नाल से जोड़ता है। Placenta एक गर्भवती महिला के गर्भ में एक अंग है। यह एक बढ़ते बच्चे को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है, और बच्चे के रक्त से अपशिष्ट उत्पादों को निकालता है। नाल में रक्त वाहिकाएं होती हैं जो बच्चे को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त ले जाने में मदद करती हैं, और रक्त को बच्चे से दूर ले जाती हैं।


गर्भनाल रक्त क्यों बचाते है?

नाल और गर्भनाल के माध्यम से बहने वाले रक्त में स्टेम कोशिकाओं की उच्च एकाग्रता होती है। स्टेम सेल निचे दिखाई परिपक्व रक्त कोशिकाओं सहित विकसित होते हैं:



  • लाल रक्त कोशिकाये 
  • सफ़ेद रक्त कोशिकाये 
  • प्लेटलेट्स
स्टेम सेल कैंसर, रक्त विकार, और आनुवंशिक और चयापचय रोगों सहित कई बीमारियों के लिए एक महत्वपूर्ण उपचार है। कई रोगियों के लिए, गर्भनाल स्टेम सेल जीवन रक्षक हैं।

गर्भनाल रक्त कैसे एकत्र किया जाता है?

आमतौर पर, गर्भनाल और नाल को जन्म के बाद छोड़ दिया जाता है। यदि माँ अपने गर्भनाल के रक्त को इकट्ठा करना चुनती है, तो स्वास्थ्य देखभाल टीम बच्चे के जन्म के बाद ऐसा करेगी। एक बाँझ सुई के साथ, वे रक्त वाहिकाओं से रक्त को एक संग्रह बैग में खींच लेंगे। रक्त को पैक किया जाता है और दीर्घकालिक भंडारण के लिए कॉर्ड ब्लड बैंक में भेजा जाता है।


कॉर्ड ब्लड कैसे स्टोर किया जाता है?

कॉर्ड ब्लड को स्टोर करने वाले दो प्रकार के बैंक हैं:


  1. सार्वजनिक बैंक: ये प्रक्रिया और गर्भनाल रक्त दान को सार्वजनिक उपयोग या अनुसंधान के लिए संग्रहीत करती है। एक बार दान करने के बाद, यह संभावना नहीं है कि गर्भनाल रक्त भविष्य के निजी उपयोग के लिए उपलब्ध होगा। भंडारण शुल्क नहीं हैं। कई माताओं ने अन्य लोगों की मदद करने के लिए सार्वजनिक बैंकों को अपने बच्चे का गर्भनाल रक्त दान किया।
  2. निजी बैंक: परिवार द्वारा व्यक्तिगत उपयोग के लिए ये स्टोर करने के लिए निजी कॉर्ड ब्लड बैंक उपयोग होता है। इसमें की जाने वाली खर्च संख्या ज्यादा हो सकती है।

उदाहरण के लिए:
  • निजी कॉर्ड ब्लड बैंकिंग मदद कर सकती है यदि आपको या परिवार के किसी सदस्य को कोई मौजूदा बीमारी है जिसका इलाज स्टेम सेल के जरिए किया जाता है।
  • यह बहुत कम संभावना है कि एक बच्चा एक ऐसी स्थिति विकसित करेगा जिसका इलाज उसके स्वयं के स्टेम कोशिकाओं के साथ किया जा सकता है।
  • एक सार्वजनिक कॉर्ड ब्लड बैंक को सूचित करने से जरूरत पड़ने पर एक मरीज को जीवन रक्षक स्टेम सेल प्रदान किया जा सकता है।

यदि आप दान करने का निर्णय लेते हैं

कई डॉक्टर और शोधकर्ता गर्भनाल रक्त को बचाने का समर्थन करते हैं। हम में से अधिकांश अब स्टेम कोशिकाओं के लिए बहुत कम उपयोग करेंगे, लेकिन बीमारियों के इलाज के लिए उनका उपयोग करने पर शोध जारी है - और भविष्य आशाजनक लग रहा है।
यदि आप अपने बच्चे के गर्भनाल रक्त दान करना चाहते हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें या अस्पताल या बर्थिंग सेंटर से संपर्क करें जहां आपका बच्चा पैदा होगा। अपनी गर्भावस्था की प्रक्रिया को जल्दी शुरू करना सबसे अच्छा है ताकि आपके पास अपने विकल्पों का पता लगाने और समझने का समय हो।
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner